Thursday, July 14, 2011

योगी का हठयोग और साम्प्रदायिक ध्रुवीकरण

साथियों बाबा रामदेव के साथ जो भी हुआ उसे किसी प्रकार से सही नहीं ठहराया जा सकता. 
रात के 1.40 बजे दिल्ली पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया और अभी- अभी पता चला है की उन्हें हरिद्वार भेजा दिया गया है.रामलीला मैदान में धारा १४४ लगा दी गयी है. उधर बीजेपी ने कल राम मंदिर के मुद्दे पर उ.प्र. में चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. कडिया एक दुसरे से जुड़ रही है. देश में हिन्दुत्ववादी ताकतों का ध्रुवीकरण शुरू हो गया है. 
और कांग्रेस खुद चाहती है कि देश की जनता का साम्प्रदायिक ध्रुवीकरण हो. सामाजिक न्याय , आरक्षण, जाति जनगणना, भ्रष्टाचार विरोधी आन्दोलन का केवल एक तोड़ है- साम्प्रदायिक ध्रुवीकरण. ये ऐसा अमीबा है जो सदियों तक जिन्दा रहेगा केवल और केवल भारत में.
इस समय सत्ता के पैमाने में पल पल उतार-चढाव हो रहा है , कांग्रेस किसी भी हद तक जाने को तैयार है...बीजेपी अब खुलकर बाबा रामदेव के समर्थन में आ गई है।बाबा रामदेव का मामला अब बीजेपी और कांग्रेस के बीच का मामला बन गया है. आज से बीजेपी देशभर में २४ घंटे का अनशन करेगी। दिल्ली में राजघाट पर यह अनशन होगा, जिसके लिए पुलिस प्रशासन से इजाजत मांगी गई है। लेकिन यदि इजाजत नहीं भी मिलती, तो भी वे अनशन करेंगे। उधर संघ नहीं चाहता कि बाबा रामदेव अपनी पार्टी बनाएं क्योंकि उसे डर है कि इससे नुकसान भाजपा और उसके सहयोगियों का ही होगा। संघ का आंकलन है कि बाबा गैर-कांग्रसी वोटबैंक पर ही सेंध लगाएंगे।
और बाबा....बाबा आपको RSS इस्तमाल कर रहा है ,साध्वी ऋतंभरा आपके मंच से बोल रही है और आपको इसका अंदाजा ही नहीं लगा कि मेरे साथ क्या हो रहा है. आप भूल गये की आपका नाम राम किशन यादव है ------ ना कि अन्ना हजारे...
एक और हुनमान की पूंछ में आग लगी, लेकिन हुआ उल्टा. 
लंका तो नहीं जली... उसकी पूंछ(demand) ख़तम हो गयी!

No comments:

Post a Comment